Type Here to Get Search Results !

Akshat Jain IAS Biography



Akshat Jain IAS Biography 

अक्षत जैन AIR रैंक 2 UPSC CSE 2018


“एक सही रणनीति आपको आपके लक्ष्य तक पहुँचाती है। ऐसे ही तैयारी करने से आपको मनचाहे परिणाम हासिल नहीं होंगे।"

वैकल्पिक विषय
मानवशास्त्र

परीक्षा का माध्यम
अंग्रेजी

निवासी
जयपुर (राजस्थान)

शैक्षिक योग्यता
 प्राथमिक और माध्यमिक: इंडिया इंटरनेशनल स्कूल, जयपुर
उच्च माध्यमिक : जयपुर इंटरनेशनल स्कूल, जयपुर
स्नातक बैचलर ऑफ डिजाइन- आई.आई.टी., गुवाहाटी

प्राप्तांक मेन्स (मुख्य परीक्षा )
▪️निबंध : 123
▪️जनरल स्टडीज-1 : 099 
▪️जनरल स्टडीज- II : 114
▪️जनरल स्टडीज-III 104
▪️जनरल स्टडीज- IV: 107

▪️वैकल्पिक विषय-1 (मानवशास्त्र) : 171
▪️वैकल्पिक विषय 11 (मानवशास्त्र) 164

▪️ लिखित परीक्षा में प्राप्तांक : 882
▪️ इंटरव्यू : 198
◾कुल अंक : 1080

अब तक की जीवन-यात्रा

◾अक्षत जैन का जन्म राजस्थान के जयपुर शहर में श्री डी. सी. जैन और श्रीमती सिम्मी जैन के यहाँ हुआ। उनके पितासी.बी.आई. अधिकारी थे और माता एक आई. आर. एस. अधिकारी अक्षत की प्रेरणा उनके माता-पिता ही थे। अक्षत के घर में हमेशा से ही पढ़ाई के लिए अच्छा माहौल था। वह अच्छे विद्यार्थी तो थे ही, साथ ही उनकी पाठ्यक्रम के अतिरिक्त अन्य गतिविधियों में भी काफी रुचि थी।

◾अक्षत ने अपने स्कूल की शिक्षा इंडिया इंटरनेशनल स्कूल, जयपुर से पूरी की। उन्होंने आई.आई.टी. गुवाहाटी से डिजाइनिंग में स्नातक की पढ़ाई की। स्नातक करने के तुरंत बाद सिर्फ तीन महीने की तैयारी के बाद अक्षत ने यू.पी.एस.सी. 2017 की परीक्षा दी, लेकिन सिर्फ दो नंबरों से वे प्रीलिम्स में रह गए। उन्होंने सैमसंग आर एंड डी. इंस्टीट्यूट बेंगलुरु में नौकरी भी की।

◾उसके बाद अक्षत ने रणनीति बनाई कि उन्हें कैसे तैयारी करनी है। उन्होंने शॉर्ट नोट्स बनाए, जिससे रिवाइज करने में आसानी हो। उन्होंने अपने अंतिम वर्ष के इंटर्नशिप के दौरान ही तय किया कि वह आई.एस.एस. और सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करेंगे। उन्हें पता था कि जीवन में उनका उद्देश्य पैसा कमाना नहीं है, बल्कि ऐसा काम करना है जिससे उन्हें संतुष्टि मिले। चूँकि उनके माता-पिता दोनों सिविल सर्वेट हैं, इसलिए उन्हें इस नौकरी के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिला।

◾उनके माता-पिता ने उन्हें संतुष्टि की भावना के बारे में बताया था, जब वे लोगों की मदद करने के लिए अपनी स्थिति का उपयोग करते थे और इस बात ने उन्हें इस रास्ते को चुनने के लिए प्रोत्साहित किया। वर्ष 2018 में अक्षत ने यू.पी.एस.सी. में ए.आई.आर. 2 लाकर खुद को साबित कर दिखाया।

💠 अक्षत के अनुसार


"जिस दिन से आपने अपने आप को चुनौतियों के लिए तैयार कर लिया, उसी दिन से आप इस परीक्षा में सफल होने के लिए भी तैयार हैं। उन लोगों के साथ रहें, जो आपको सकारात्मक ऊर्जा देते हैं। आजकल बहुत ज्यादा ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जहाँ से आपको सही मार्गदर्शन प्राप्त हो सकता है। बस, दृढ़ निश्चयी बने रहें और अपनी रणनीति के अनुसार लक्ष्य प्राप्ति की ओर बढ़े। बीच-बीच में अपनी तैयारी की जाँच मॉक परीक्षाएँ देकर करते रहें। "

💠 नए अभ्यर्थियों के लिए संदेश


◾सबसे पहले एक स्पष्ट रणनीति बनाएँ और उसके बाद अपनी तैयारी शुरू करें। आपकी रणनीति व्यावहारिक होनी चाहिए और आप इसे दैनिक रूप से पालन करने में सक्षम हों।

◾सबसे पहले पूरा पाठ्यक्रम पढ़ें और फिर यह तय करें कि तैयारी कैसे करनी है। 

◾अपने लिखने के कौशल में और सुधार कीजिए, क्योंकि उसका बहुत फर्क पड़ता है।

◾एक कठोर नियमावली का पालन करें, सोशल मीडिया से दूर रहें, पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करें और अपनी तैयारी के दौरान स्वस्थ व जागरूक रहें। 

◾अक्षत का मानना है कि इस परीक्षा की तैयारी के दौरान बहुत अधिक प्रयास एवं मेहनत करनी पड़ती है, बहुत धैर्य रखना होता है; क्योंकि यह परीक्षा आपके धैर्य और समर्पण का परीक्षण करती है।

◾जब तक आपको परिणाम नहीं मिल रहा है, तब तक इससे विचलित न हों। 

◾नियमित रूप से आत्म-निरीक्षण करने की कोशिश करें और आत्म मूल्यांकन करें। 

◾एक रोड मैप बनाएँ और उसे सही तरीके से फॉलो करें, ताकि लक्ष्य को पा सके।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.